लखनऊ। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रश्न पत्र पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे और एटीएफ प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने तक नजर रखेगी। अपर मुख्य सचिव गृह ने बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने को लेकर सभी जिलों के डीएम एसपी व एडीजी एसटीएफ को निर्देश जारी किया है। 24 मार्च से यूपी में शुरू होने वाली बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर प्रशासन चौकन्ना है। पेपर लीक गैंग, नकल माफिया परीक्षा को प्रभावित न कर सकें, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस बार प्रश्न पत्र हाई सिक्योरिटी में रहेंगे। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी जिलों के डीएम एसएसपी और चारों पुलिस कमिश्नर को प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर निर्देश जारी किया है।
  जारी किए गए निर्देश के अनुसार, जिला मुख्यालय पर हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा के पेपर पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे। जहां पर प्रश्न-पत्र रखे होंगे, वहां सशस्त्र सुरक्षा गार्ड 24 घंटे तैनात होंगे। जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्र का वितरण जिले के डीएम के द्वारा नामित अधिकारी की निगरानी में जिला विद्यालय निरीक्षक और पुलिस अभिरक्षा में पर्याप्त पुलिस बल के साथ कराया जाएगा। हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में पेपर लीक की किसी भी संभावना को खत्म करने के लिए इस बार शासन ने यह कोशिश शुरू की है।
इस संबंध में एडीजी एसटीएफ को भी निर्देश दिया गया है कि प्रदेश में नकल माफिया पर नजर रखें और प्रश्न पत्र की निगरानी व सुरक्षा को लेकर सतर्क रहें। बता दें कि यूपी बोर्ड में 24 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू होने जा रही है। 10वीं की परीक्षा 11 अप्रैल तक चलेगी जबकि 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल तक जारी रहेंगी।