दही न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है। लैक्टिक एसिड त्वचा के दाग-धब्बों और काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। ये त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। दही में मौजूद जिंक मुंहासों से लड़ने और तेल उत्पादन को कंट्रोल करने का काम करते हैं। आप स्क्रब के रूप में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर आसानी से मौजूद प्राकृतिक सामग्री में दही मिला सकते हैं और फेस स्क्रब बना सकते हैं। स्क्रबिंग या एक्सफोलिएटिंग स्किनकेयर रूटीन का जरूरी हिस्सा है।

इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें 1 चम्मच दही डालें। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और 3-5 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही, जैतून का तेल, शहद और दानेदार चीनी का स्क्रब- इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच दही, 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद की जरूरत होगी। एक बाउल में सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। एक बार जब ये सूख जाए तो मिश्रण को अपने चेहरे पर 2-3 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। अपना चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही, ओट्स  और शहद स्क्रब- इसे स्क्रब को बनाने के लिए एक कोटरी में 1 बड़ा चम्मच ओट्स लें। इसमें 2 बड़े चम्मच सादा दही मिलाएं। इसमें 1 चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। अब अपने चेहरे को थोड़े पानी से धोएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 5-6 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे पानी से धो लें और अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लगाएं। इस फेस स्क्रब को सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही, नींबू का रस और ओट्स स्क्रब- इसके लिए आपको 1 छोटा चम्‍मच दही, 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्‍मच ओट्स की जरूरत होगी। एक बाउल में सभी सामग्री मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से फेस धो लें।