दिवाली का त्योहार 4 नवंबर को है आपकी शॉपिंग और बाकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं तो थोड़ा ध्यान अपने लुक को निखारने में भी लगा लीजिए। दिवाली के दिन खुबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं और समय की कमी हैं तो घर में ही आप कुछ असरदार देसी नुस्खों को अपनाकर खूबसूरत दिख सकती हैं। पार्लर में जाकर फेशियल कराने से आपकी स्किन पर जितना असर दिखेगा उससे कई गुणा ज्यादा इस देसी नुस्खें को आज़मा कर दिखेगा। फेस्टिवल के मौके पर ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए आप नारियल का तेल और एलोवेरा पैक का इस्तेमाल कीजिए। नारियल का तेल बालों के साथ ही स्किन पर भी असरदार होता है।

नारियल तेल के गुण:

नारियल के तेल में लौरिक एसिड होता है, जो हानिकारक कीटाणुओं को मारता है और कील-मुहांसों की समस्या से निजात दिलाता है। बदलते मौसम में स्किन ड्राई रहती है तो यह स्किन पर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है।

एलोवेरा के स्किन के लिए फायदे:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा चेहरे को साफ करता है, साथ ही सांवली रंगत में निखार लाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक दिखती है। एंटी एजिंग गुणों से भरपूर एलोवेरा चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन्स को दूर करता है।

स्किन के लिए बेहद उपयोगी एलोवेरा और नारियल के तेल का इस्तेमाल आप इस दिवाली स्किन में निखार लाने के लिए कर सकती हैं। इसे लगाने से दिवाली पर चेहरा चमका-चमका और स्मूथ दिखेगा। आइए जानते हैं कि घर में नारियल तेल का फेस मास्क कैसे तैयार करें।

नारियल का तेल और एलोवेरा फेस पैक

सामग्री

एक चम्मच नारियल का तेल

एक चम्मच एलोवेरा जेल

कैसे तैयार करें एलोवेरा और नारियल का मास्क

  • इस मास्क को बनाने के लिए नारियल का तेल और एलोवेरा को एक साथ मिलाएं और उसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं।
  • इस मास्क को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें और मास्क को चेहरे पर लगा छोड़ दें।
  • कुछ देर बाद चेहरे को वॉश कर लें। वॉश करने के बाद टीशू पेपर से सिर्फ पानी को ऑब्जर्ब करें चेहरे को पोछे नहीं। यह मास्क दिवाली के दिन आपके चेहरे पर रौनक लाएगा।